Thursday, October 22, 2009

चीन से भयभीत नहीं है भारत: कौर

न्यूयॉर्क। भारत और इसके पड़ोसी देशों के बीच हालिया तनाव को मीडिया द्वारा बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने को गंभीरता से लेते हुए विदेश राज्य मंत्री प्रणीत कौर ने कहा है कि भारत, चीन और सीमा विवाद से भयभीत नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि इन मुद्दों को बातचीत के जरिए सुलझाया जा सकता है। न्यूयॉर्क की सरकारी यात्रा पर आईं कौर ने कहा कि हम चीन से डरे नहीं हैं। मेरा मानना है कि हम अपनी ताकत को लेकर काफी आश्वस्त है, लेकिन निश्चित तौर पर हम इस बात के प्रति भी आश्वस्त हैं कि इस मुद्दे को बातचीत के जरिए सुलझाया जा सकता है।

विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि चीन जो कुछ भी कर रहा है, उसे मीडिया ने काफी बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया है। कौर ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया कि बढ़ रहे तनाव पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं कर भारत चीन को शांत करने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि हमारे संबंध इतने बेहतर हैं कि इन मुद्दों को वार्ता की मेज पर बैठकर सुलझाया जा सके और यह हो रहा है।

चीन द्वारा नक्शों और मीडिया किट में जम्मू-कश्मीर को अलग देश के तौर पर दिखाए जाने की बाबत पटियाला की इस दिग्गज नेत्री ने कहा कि कश्मीर पर अपने संप्रभु अधिकारों को छोड़ने का कभी सवाल ही पैदा नहीं हुआ, अरुणाचल पर भी अपने संप्रभु अधिकारों को छोड़ने का सवाल ही नहीं है। मंत्री ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्रियों और विदेश मंत्रियों ने बार-बार दोहराया है कि यह भारत का अभिन्न हिस्सा है और हमेशा रहेगा।

No comments:

Post a Comment